ज्योतिष द्वारा अपने बच्चों के सर्वश्रेष्ठ भविष्य को कैसे सुनिश्चित करें? जाने हमारे अनुभवी ज्योतिषों की राय

विज्ञान और प्रौद्योगिकी के युग में हर कोई भविष्य को लेकर दुविधा में रहता है। आकर देखा गया है कि माता-पिता अपने बच्चों के सर्वश्रेष्ठ भविष्य के बारे में हमेशा परेशान रहते हैं। क्योंकि आज के दौर में प्रतिस्पर्धा अधिक है। हर किसी पर दबाव, उपलब्धि की भावना रहती है। दरअसल माता-पिता हमेशा अपने बच्चों को समय-समय पर उचित निर्णय लेने में मदद करने के लिए दुविधा में रहते हैं।

इस आधुनिक युग में माता-पिता ज्ञान के क्षेत्र में शिक्षित होते है। जो ज्यादा शिक्षित नहीं है वो अपने ज्ञान को उन्नत कर रहे हैं। ताकि वे भी अपने बच्चों के लिए बेहतर निर्णय ले सकें। लेकिन आम तौर पर माता-पिता भी अपनी हर बढ़ती दुविधा का जवाब तलाशने के लिए विचारों और रणनीतियों की कमी महसूस करते हैं। हालांकि, कई लोग समय-समय पर अपने बच्चों के लिए ज्योतिषीय मार्गदर्शन भी लेते हैं। 

अगर हम ज्योतिष के अनुसार देखें तो वो भविष्य के बारे में बहुत जानकारियां दे सकते हैं। इसमें कुंडली मिलान और अन्य कई तथ्य शामिल हैं। वास्तव में, बहुत से ऑनलाइन पेशेवर ज्योतिषियों के समूह हैं! जो बाल ज्योतिष सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। ये माता-पिता को एक सूचित निर्णय लेने में मदद कर सकते हैं। 

यह काम कैसे करता है?

child future work

यह एक बिल्कुल नई अवधारणा है! जो दुनिया भर में बहुत से माता-पिता को बेहतर निर्णय लेने में मदद करती है। प्रौद्योगिकी के आगमन के कारण, विभिन्न प्रकार के समाधान प्रदान किए जाते हैं। वास्तव में, सुविच भारतीय ज्योतिष में, विद्वान और विशेषज्ञ ज्योतिषियों की एक टीम हैं। ये काफी समय से बच्चों के सर्वश्रेष्ठ भविष्य से सम्बंधित समाधान प्रदान कर रहे हैं।

कुछ समाधान अलग हैं जैसे ज्योतिषियों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा को शिशु राशिफल या शिशु परामर्श आदि कहा जाता है। इसमें विद्वान और कुशल ज्योतिषी शिशु के समय का मार्गदर्शन भी करते हैं। बच्चे के जन्म के बाद, कुंडली बनाने के लिए जन्म तिथि, समय और स्थान का उपयोग किया जाता है। यह कदम माता-पिता को अपने नवजात शिशु के जन्म विवरण को जानने या सही कुंडली के रहस्य में मदद करता है। इसका उपयोग माता-पिता उसके भविष्य के सभी संदर्भों के लिए कर सकते हैं।

एक बार जन्म कुंडली बनने के बाद, ज्योतिषी इसका विस्तार से अध्ययन करता है। वो  माता-पिता को स्वास्थ्य, धन, शिक्षा, करियर, शादी और परिवार, संतान इत्यादि क्षेत्रों के संबंध में बच्चे के सही मार्गदर्शन की पेशकश करते हैं। यहां तक ​​कि उच्च अध्ययन, विदेश, या विदेशी बंदोबस्त आदि जैसे विशेष प्रश्नों को भी संबोधित करते हैं। इस प्रकार इन विद्वान और विशेषज्ञ ज्योतिषियों द्वारा प्रदान किया गया शिशु ज्योतिष अविश्वसनीय रूप से व्यापक होता है।

Read more: Education Astrology Predictions – A Bright Future Ahead In Your Life

लेकिन सिर्फ ज्योतिष ही क्यों? कोई अन्य उस अध्ययन का सुझाव क्यों नहीं देता?

ज्योतिष सुझाव

यह एक बहुत ही प्रासंगिक प्रश्न हो सकता है। वास्तव में, यह देखा गया है कि प्रौद्योगिकी के साथ, विज्ञान और अन्य व्यक्तित्व अध्ययन, मस्तिष्क मानचित्रण आदि का सुझाव देते हैं। आज माता-पिता के पास कई विकल्प होते हैं। उनमें से कई तो इन विकल्पों को चुनना पसंद करते हैं।  

विज्ञान के लेखकों द्वारा किए गए प्रयासों की हम सराहना करते हैं। इन्होने इस तरह के अध्ययन के क्षेत्र को विकसित करने के लिए अपने अनुभव और प्रयासों को रखा है। हालाँकि, पढ़ने का एकमात्र उद्देश्य जो हमें मिला है! क्या कोई दूसरा यह सुझाव देगा कि विज्ञान इतना विस्तृत है? यही कारण है कि माता-पिता इसको लेकर उचित निर्णय लेने में सक्षम नहीं होते। 

विज्ञान द्वारा की जाने वाली अध्ययन की रणनीति में कुछ गलत नहीं है। पर इन अध्ययनों में एक अंतर्निहित सीमा है! जो उन्हें सीखने के दायरे का विस्तार करने की अनुमति नहीं देती। इसलिए माता-पिता विज्ञान के इन विभिन्न माध्यमों से विवरण प्राप्त करते हैं। जिससे वो संतुष्ट हो सकें। हालांकि, यह देखा गया है कि माता-पिता की संतुष्टी में फिर भी असमंजस बना रहता है। 

इसलिए, ज्योतिष का महत्व आजकल भी प्रासंगिक है। माता-पिता के लिए इसका अनुभव करना बेहतर साबित हो सकता है।

Sandeep Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *